भारत और यूरोपीय संघ के बीच 15 जुलाई को होगी ऑनलाइन बैठक,

Vipin kumar gangwar Published on 15 July 2020


भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) का 15वां शिखर सम्मेलन 15 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जायेगा. शिखर सम्मेलन इस साल की शुरुआत में होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर बैठक में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ विभिन्न मुद्दों पर व्यापक वार्ता करेंगे.


• अधिकारियों ने कहा कि शिखर सम्मलेन के दौरान दोनों तरफ के नेताओं के बीच जलवायु, पर्यावरण, व्यापार और निवेश, डिजिटल अर्थव्यवस्था और कनेक्टिविटी के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा होगी.

• इसके अतिरिक्त नेताओं के बीच प्रभावी बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के साथ एक नियम आधारित बहुपक्षीय उद्देश्य को बढ़ावा देने के लिए अपने दृढ़ संकल्प को दोहराया जाएग.

• बैठक में सुरक्षा, जलवायु, पर्यावरण, व्यापार और निवेश, डिजिटल अर्थव्यवस्था तथा संपर्क (कनेक्टिविटी) जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा होगी.

• शिखर बैठक में बहुपक्षवाद को प्रभावी तरीके से व्यवहार में लाने और नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को लागू करने पर चर्चा की जाएगी. शिखर बैठक के दौरान वैश्विक और क्षेत्रीय मसलों पर भी विचारों का आदान प्रदान किया जाएगा.