गृह मंत्री अमित शाह ने शुरू किया वृक्षारोपण अभियान

Vipin kumar gangwar Published on 24 July 2020


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 23 जुलाई, 2020 को 'वृक्षारोपण अभियान' शुरू किया है. इस अभियान के तहत, कॉलोनियों, खानों और कार्यालयों में पेड़ लगाए जाएंगे.

यह आभासी कार्यक्रम स्थल 130 से अधिक स्थानों पर एक-साथ शुरू हुआ जो 10 कोयला और लिग्नाइट प्रभावित राज्यों के 38 स्थानों में फैले हुए हैं.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री ने केंद्रीय कोयला और खान मंत्री, प्रहलाद जोशी की उपस्थिति में इस अभियान का शुभारंभ किया.


वृक्षारोपण अभियान: मुख्य विशेषताएं


  1. इस अभियान के तहत, अमित शाह ने छह इको पार्क और पर्यटन स्थलों का उद्घाटन और शिलान्यास किया.
  2. इस अभियान का आयोजन कोयला मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है जिसमें सभी कोयला और लिग्नाइट PSU शामिल हैं. इसके तहत बड़े पैमाने पर सार्वजानिक क्षेत्र के उद्यमों (PSU) की कॉलोनियों, कार्यालयों और खानों के साथ-साथ कोयला और लिग्नाइट से जुड़े अन्य उपयुक्त क्षेत्रों में भी वृक्षारोपण किया जाएगा

वर्ष 2020 में, तीन कोयला और लिग्नाइट PSU - एनएलसी इंडिया लिमिटेड (NLCIL), कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) और सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (SCCL) ने कोयला क्षेत्र और उसके आसपास के क्षेत्र में निर्माण के तहत विभिन्न चरागाह (70 हेक्टेयर), जैव-पुनर्ग्रहण और वृक्षारोपण (1626 हेक्टेयर), बांस वृक्षारोपण (3 हेक्टेयर) और उच्च तकनीक की खेती (90 हेक्टेयर) का निर्माण करने के माध्यम से 1,789 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने का लक्ष्य रखा है.