टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी भर्ती 2021: परीक्षा तिथियां, पात्रता मानदंड, वेतन, चयन प्रक्रिया, आदि की जांच करें

Defence Published on 27 July 2021

क्षेत्रीय सेना अधिकारी परीक्षा प्रत्येक वर्ष हवलदार, सैनिकों आदि जैसे विभिन्न पदों के लिए नागरिकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। यह इस परीक्षा में चयनित होकर नागरिकों के लिए अपनी मातृभूमि की सेवा करने का एक रोमांचक अवसर प्रस्तुत करता है। प्रत्येक वर्ष की तरह टीए अधिकारी भर्ती 2021 को भी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है। इस परीक्षा के इच्छुक व्यक्तियों को टीए परीक्षा से संबंधित सभी विवरण जैसे परीक्षा तिथियां, परीक्षा पैटर्न पाठ्यक्रम, पात्रता इत्यादि पता होना चाहिए। इससे उन्हें पूरी परीक्षा प्रक्रिया के बारे में पूरी तरह से समझ और विचार मिलेगा।


नीचे TA अधिकारी परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर एक नज़र डालें


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी भर्ती 2021


अधिकारियों ने पहले ही टीए सेना अधिकारी भर्ती 2021 की तारीखों की घोषणा कर दी है और भर्ती के लिए विस्तृत अधिसूचना इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट कर दी गई है। हालांकि, सूचना नीचे दी गई आधिकारिक अधिसूचना पर एक नज़र डाल सकते हैं।


Read In English


परीक्षा कार्यक्रम

आधिकारिक परीक्षा तिथियां

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

20 जुलाई- 19 अगस्त 2021

परीक्षा तिथि

26 सितंबर 2021

प्रवेश पत्र

जल्द ही घोषित किया जाएगा

परिणाम

जल्द ही घोषित किया जाएगा


.

टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परीक्षा पैटर्न 2021


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी एक लिखित मोड में आयोजित किया जाएगा। इस पेपर में दो मुख्य सेक्शन होंगे यानी पेपर 1 और पेपर 2। पेपर की अवधि 120 मिनट (प्रत्येक सेक्शन के लिए 2 घंटे) की होगी। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की कुल संख्या 200 होगी जबकि प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। ध्यान दें कि इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग होगी जहां प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक काटे जाएंगे।


नीचे दिए गए तालिका प्रारूप में विस्तृत परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालें


परीक्षा पैटर्न


परीक्षा का नाम

टेरिटोरियल आर्मी

परीक्षा का तरीका

लिखित

परीक्षा की अवधि

प्रत्येक अनुभाग के लिए 120 मिनट

प्रश्नों की संख्या

200 प्रश्न

कुल मार्क

200 मार्क

नकारात्मक अंकन

0.33 अंक

.

टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परीक्षा सिलेबस 2021


इस परीक्षा में दो खंड शामिल हैं अर्थात भाग 1 और भाग 2। इसलिए, दोनों भागों के लिए पाठ्यक्रम अलग-अलग हैं। नीचे टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी भर्ती 2021 के अनुसार संपूर्ण पाठ्यक्रम पर एक नज़र डालें।


भाग 1:


सामान्य बुद्धि और तर्क प्रश्न


  1. वर्णमाला
  2. कारण और प्रभाव
  3. घड़ी
  4. कोडिंग-डिकोडिंग
  5. निर्णय लेना
  6. दिशा दूरी तर्क
  7. गिनती के आंकड़े
  8. इनपुट आउटपुट
  9. संख्या श्रृंखला


प्राथमिक गणित


  1. अंकगणित
  2. एकात्मक विधि
  3. प्राथमिक संख्या सिद्धांत
  4. बीजगणित
  5. ज्यामिति
  6. क्षेत्रमिति
  7. आंकड़े


भाग 2


अंग्रेज़ी


  1. समानार्थी शब्द
  2. विलोम शब्द
  3. पाठ-बोधन
  4. पैरा जंबल्स
  5. पता लगाने में त्रुटि
  6. उलझे हुए वाक्य
  7. वाक्य सुधार
  8. रिक्त स्थान भरें


सामान्य ज्ञान


  1. विज्ञान
  2. इतिहास
  3. भूगोल
  4. सामयिकी


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परीक्षा पात्रता मानदंड


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी भर्ती 2021 के अनुसार, उम्मीदवारों को इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्रता मानदंड की जांच करने की आवश्यकता है। केवल वे उम्मीदवार जो इन मानदंडों से मेल खाते हैं, वे ही इस परीक्षा के लिए आवेदन करने और उपस्थित होने के पात्र होंगे।


पात्रता मानदंड पांच मुख्य कारकों पर निर्भर करता है अर्थात आयु, शैक्षिक योग्यता, राष्ट्रीयता, शारीरिक आवश्यकताएं और कार्य अनुभव।


उम्र:


इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 19 अगस्त 2021 के आधार पर की जाएगी।


शैक्षणिक योग्यता:


उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में स्नातक होना चाहिए। नोट इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, किसी भी क्षेत्र से संबंधित प्रमाणन पाठ्यक्रम भी लागू होते हैं।


राष्ट्रीयता:


उम्मीदवार जो भारतीय राष्ट्रीयता से संबंधित हैं, केवल इस परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।


शारीरिक आवश्यकताएं:


इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। ध्यान दें कि अधिकारियों को चिकित्सा और भौतिक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है।


काम का अनुभव:


इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को लाभकारी रूप से नियोजित किया जाना चाहिए।


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परीक्षा चयन प्रक्रिया


चयन प्रक्रिया चार मुख्य चरणों के माध्यम से होती है


  1. लिखित परीक्षा
  2. साक्षात्कार
  3. एसएसबी साक्षात्कार
  4. चिकित्स्क जाँच


लिखित परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार केवल अन्य राउंड के बाद साक्षात्कार के दौर में प्रवेश करने के लिए पात्र हैं।


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परीक्षा प्रवेश पत्र


टीए अधिकारी भर्ती 2021 के अनुसार, उम्मीदवार टेरिटोरियल आर्मी ऑफिसर की आधिकारिक वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड एक्सेस और डाउनलोड कर सकते हैं। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपनी साख दर्ज करनी होगी और वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परीक्षा कट-ऑफ


इस वर्ष के लिए टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी कट-ऑफ अगस्त 2021 में जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, कट-ऑफ विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे रिक्तियों की संख्या, परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या और परीक्षा का कठिनाई स्तर। परीक्षा।


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी वेतन संरचना


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी को आकर्षक वेतन पैकेज मिलता है जहां वेतन 2 लाख तक जा सकता है। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को विभिन्न भत्ते और लाभ जैसे पेंशन, यात्रा भत्ता, वार्षिक वेतन वृद्धि, चिकित्सा भत्ता, ग्रेच्युटी आदि प्राप्त होते हैं।


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परीक्षा परिणाम


टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परिणाम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवार अपने खातों में लॉग इन कर सकते हैं और परीक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद परिणाम देख सकते हैं।


समाप्त करने के लिए, हमने इसके पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न आदि के साथ संपूर्ण टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी भर्ती 2021 का उल्लेख किया है। इस परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों को पूरी परीक्षा के बारे में पता होना चाहिए और उसके बाद ही इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहिए। टेरिटोरियल आर्मी अधिकारी परीक्षा नागरिकों के लिए सेना में काम करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए विभिन्न अवसर प्रदान करती है। इसलिए, इस परीक्षा के लिए पूरे समर्पण के साथ अध्ययन करना चाहिए और इस परीक्षा को पूरे मनोयोग से पास करना चाहिए। शुभकामनाएं!