17 June 2020 Daily Current Affairs For Latest Questions Up - Study24x7
Social learning Network
study24x7

Default error msg

Login

New to Study24x7 ? Join Now
Already have an account? Login

17 June 2020 Daily Current Affairs For Latest Questions Updated (HINDI)

Updated on 18 June 2020
study24x7
Daily Current Affairs
7 min read 1 views
Updated on 18 June 2020

UPSC, SSC, IAS, BANKING, DEFENCE, RAILYWAY और अन्य सरकारी और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी दैनिक करंट अफेयर्स 2020 के अपडेट यहां पढ़ सकते हैं


UPSC, SSC, IAS, BANKING, DEFENCE, RAILYWAY और अन्य सरकारी (केंद्रीय और राज्य स्तरीय भर्ती परीक्षाओं) सहित सिविल, वित्त और प्रतियोगी परीक्षाओं में हालिया मामलों की घटनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए करंट मामलों के बारे में पढ़ने से मदद मिल सकती है। नीचे, हमने एक दैनिक करंट अफेयर्स प्रश्न प्रदान किया है जो हाल की खबरों के आधार पर अपडेट किया गया है।


17 जून, 2020 के लिए करंट अफेयर्स प्रश्न इस प्रकार है ? :-


Q.1 किस भारतीय कंपनी ने सीधे और अपने संबद्ध संस्थानों के माध्यम से, रॉबी आक्षिता लिमिटेड, बांग्लादेश में अतिरिक्त 6.3% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?
A
बालाजी ग्रुप
B
भारती एयरटेल
C
टाटा मोटर्स
D
अदानी समूह


Q.2 मंत्रियों की मदद के लिए किस बैंक ने अर्थशास्त्र, वित्त और स्वास्थ्य के प्रमुख विशेषज्ञों का 8-सदस्यीय पैनल गठित किया है, केंद्रीय बैंक गवर्नर उपन्यास कोरोनवायरस महामारी के बाद ठीक होने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के समाधान की पहचान करते हैं?
A
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
B
न्यू डेवलपमेंट बैंक
C
एशियाई विकास बैंक
D
विश्व बैंक


Q.3 पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी पक्ष में, माल्डो में सीमा कार्मिक बैठक बिंदु पर भारत और चीन के बीच आयोजित लेफ्टिनेंट सामान्य स्तर की वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
A
शुशील चंद्र
B
हरिंदर सिंह
C
देवराज अनबू
D
जी.एस. रावत


Q.4 नासा को उनकी सेवा के लिए एक गैर-सरकारी व्यक्ति " नासा विशिष्ट लोक सेवा पदक" के लिए नासा के सर्वोच्च रूप से सम्मानित किया गया है?
A
दलीप सिंह सौंद
B
संजय गुप्ता
C
रंजीत कुमार
D
गोबिंद बिहारी


Q.5 पूनम एवलोकान" सर्वेक्षण के अनुसार, गुजरात के गिर अभयारण्य में एशियाई शेर की आबादी में लगभग कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई है?
A
20%
B
25%
C
29%
D
21%


Q.6 किस राज्य ने हाल ही में जलवायु परिवर्तन शमन में सक्रिय भूमिका निभाने के उद्देश्य से राज्य के पर्यावरण मंत्रालय का नाम बदलकर 'पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय' रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है?
A
महाराष्ट्र
B
उत्तर प्रदेश
C
मध्य प्रदेश
D
गुजरात


Q.7 द गार्गो इंटरनेशनल, आरजी समूह के तहत दिल्ली स्थित लुब्रिकेंट कंपनी, किस बॉलीवुड अभिनेता को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करती है?
A
सोनू सूद
B
रणवीर सिंह
C
आमिर खान
D
अमिताभ बच्चन


Q.8 भारतीय संगीत और नृत्य के लिए उनकी सेवा के लिए रानी के जन्मदिन 2020 में ऑस्ट्रेलिया का ऑर्डर ऑफ मेडल किसे प्राप्त होता है?
A
जसराज
B
शोभा शेखर
C
अनुष्का शंकर
D
शिवकुमार शर्मा


Q.9 किस भारतीय कंपनी ने अफ्रीका के ज़ाम्बिया में फर्स्ट अलायंस बैंक लिमिटेड के साथ साझेदारी करके छोटे और मध्यम उद्यमों और अन्य व्यवसायों को बिक्री समाधान का एक मोबाइल बिंदु प्रदान किया?
A
Posiflex Technology
B
Mindscape Computing
C
ePaisa
D
Ginesys


Q.10 किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने एक एंटी-माइक्रोबियल पांच-लेयर फेस मास्क विकसित किया है?
A
आईआईटी-रोपड़
B
आईआईटी-बीएचयू
C
आईआईटी-इंदौर
D
आईआईटी-पलक्कड़


इस प्रश्न का आंसर आपको देना है कमेंट में -------------


Q.11 बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस हर साल किस दिन मनाया जाता है ?
A
12 जून
B
15 जून
C
18 जून
D
21 जून


ऊपर दिए गए प्रश्न के उत्तर इस प्रकार है -

1 .(B) 2 (C) 3.(B) 4.(C) 5.(C) 6.(A) 7.(A) 8.(B) 9.(C) 10.(B)


अब अपने आगामी SSC परीक्षा को इन फ्री मॉक टेस्ट की मदद से अगले स्तर पर ले जाएं। विशेषज्ञों द्वारा बनाया गया, आप इन मॉक टेस्ट के माध्यम से SSC को बेहतर बनाने के वास्तविक समय-परिदृश्य का अनुभव कर सकते हैं। शुभकामनाएँ!


MOCK TEST : - https://www.study24x7.com/course/online-free-ssc-mock-tests-1162


नोट: अपने आप को DAILYCURRENTAFFAIR पर नवीनतम अधिसूचना के साथ अद्यतन रखने के लिए हमारे पृष्ठ (https://www.study24x7.com/page/dailycurrentaffair) का पालन करें।

study24x7
Write a comment...
Related Posts