केन्द्रीय स्वास्थ्य म - Study24x7
Social learning Network

Welcome Back

Get a free Account today !

or

Forgot password?

By Registering, you agree to our Privacy Policy and Terms of use.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के 'ईब्लड सर्विसेज' मोबाइल ऐप की शुरूआत की

Published on 27 June 2020
study24x7
Vipin kumar gangwar
6 min read 0 views
Published on 27 June 2020

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसे समय जब देश महामारी का सामना कर रहा है, यह ऐप खून की जरूरत वाले सभी लोगों को राहत प्रदान करेगा. इस ऐप के जरिए लोग दिल्ली में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के राष्ट्रीय मुख्यालय में रक्त की उपलब्धता के बारे में जान पाएंगे.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 25 जून 2020 को देश में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बीच इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (आईसीआरएस) के माध्यम से 'ईब्लड सर्विसेज ऐप' लॉन्च किया है. स्वास्थ्य मंत्री ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा विकसित मोबाइल ऐप की नई दिल्ली में शुरूआत की. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष भी हैं.

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4.73 लाख के पार पहुंच गई है. इसमें से 1,86,514 एक्टिव केस हैं, जबकि 2,71, 697 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस ऐप पर जरूरतमंद लोग पंजीकृत हो सकते हैं और जान सकते हैं कि उन्हें रक्त कहां मिलेगा. वे जरूरतमंदों के लिए 4 यूनिट तक रक्त की मांग कर सकते हैं.


मुख्य बिंदु


• इस एप्लीकेशन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2015 में शुरू की गई डिजिटल इंडिया योजना के अंतर्गत सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस कंप्यूटिंग (सीडैक) की ई-रक्तकोष टीम ने विकसित किया है.

• स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री की सभी लोगों को आर्थिक दृष्टि से मजबूत बनाने की दूरदर्शिता को ध्यान में रखते हुए, डिजिटल इंडिया अब हर व्यक्ति के दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है.

• यह रक्तदान ऐप इस बात का एक प्रमुख उदाहरण है कि डिजिटल इंडिया योजना किस प्रकार रक्त सेवाओं तक पहुँचने की आवश्यकता को पूरा कर रही है.

 स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि "कई लोगों को परिवार में स्वास्थ्य संबंधी कुछ परिस्थितियां होने के कारण नियमित रूप से रक्त संबंधी सेवाओं की आवश्यकता होती है.

• इस ऐप के माध्यम से, एक समय में चार यूनिट रक्त की मांग की जा सकती है और ब्लड बैंक इसे ले जाने के लिए व्यक्ति का 12 घंटे तक इंतजार करेगा.

• यह एप्लीकेशन ऐसे लोगों के लिए इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (आईसीआरएस) एनएचक्यू रक्त यूनिटों का अनुरोध करना आसान बनाता है.

• स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब देश इस तरह की महामारी का सामना कर रहा है, मोबाइल ऐप उन सभी लोगों को सहायता प्रदान करेगा, जिन्हें रक्त की सीधे आवश्यकता है.


ई-रक्तकोष डैशबोर्ड


ऐप के माध्यम से एक बार अनुरोध करने के बाद, मांगी गई इकाइयां आईआरसीएस, एनएचक्यू ब्लड बैंक के ई-रक्तकोष डैशबोर्ड में दिखाई देती हैं और यह निर्दिष्ट समय के भीतर सुनिश्चित डिलीवरी की अनुमति देता है. इस सुविधा से रक्त की मांग करने वाले के लिए रक्त प्राप्त करना आसान हो जाएगा और सेवा में पूर्ण पारदर्शिता और एकल खिड़की के उपयोग का अतिरिक्त लाभ होगा.



study24x7
Write a comment...