World Milk Day 2020 विश्व दुग्ध दि - Study24x7
Social learning Network
study24x7

Default error msg

Login

New to Study24x7 ? Join Now
Already have an account? Login

World Milk Day 2020 विश्व दुग्ध दिवस

Published on 28 June 2020
study24x7
Vipin Gangwar
6 min read 11 views
Published on 28 June 2020

विश्व दुग्ध दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस दिवस के पूरे उत्सव के दौरान दूध को एक वैश्विक भोजन के रूप में केन्द्रित किया जाता है.

प्रत्येक साल 01 जून को विश्व दूग्ध दिवस (World Milk Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा दूध के वैश्विक महत्व को उजागर करने हेतु सबसे पहले इस दिन की शुरुआत की गई थी. इस दिवस को मनाने की मकसद डेयरी या दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में स्थिरता, आजीविक और आर्थिक विकास का योगदान है.

विश्वभर में दूध से पोषित हो रहे लोगों और इससे चलने वाली आजीविका के कारण इस दिन को विशेष महत्व दिया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर में दूध को वैश्विक भोजन के रूप में मान्यता देना है. दूध और दूध से बने पदार्थों के फायदे और इनकी खासियत बताने हेतु इस दिन को शुरू किया गया था.

विश्व दुग्ध दिवस 2020 की थीम

प्रत्येक साल दुग्ध दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक थीम निर्धारित किया जाता है. विश्व दुग्ध दिवस की पहल को 20 साल पूरे हो गए हैं. इस कारण से इस साल की थीम को 'वर्ल्ड मिल्क डे की 20वीं वर्षगांठ' कहा जा रहा है. वहीं कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण, समिति द्वारा कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया है. साथ ही दूध और डेयरी उत्पादों तक दुनिया के कई हिस्सों में पहुंचने में समस्याओं को उजागर करने पर बात करने के लिए कहा गया है.


study24x7
Write a comment...
Related Posts