IOC ने वर्ष 2026 में होने वा - Study24x7
Social learning Network

Login

New to Study24X7 ?

 Join Now

IOC ने वर्ष 2026 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक का उम्मीदवारी बजट किया कम

Updated on 21 July 2020
study24x7
Vipin Gangwar
6 min read 1 views
Updated on 21 July 2020


इस 17 जुलाई, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने वर्ष 2026 में आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के लिए उम्मीदवारी बजट में लगभग 80 प्रतिशत की कमी की है. ओलंपिक एजेंडा 2020 की सिफारिश 3 को लागू करते हुए यह निर्णय लिया गया है.

IOC ने कहा कि इस लागत में कमी ओलंपिक एजेंडा 2020 की सिफारिश 3 के कार्यान्वयन का सीधा परिणाम है, जिसने इच्छुक पार्टियों की सहायता करने के माध्यम से उम्मीदवारी की लागत में कमी करने का आह्वान किया था. IOC सत्र के दौरान, यह जानकारी IOC ओलंपिक खेल विभाग की एक रिपोर्ट में साझा की गई थी.


मुख्य विशेषताएं 


• IOC ने कहा कि, वर्ष 2020 ओलंपिक एजेंडा के साथ, इच्छुक पार्टियों की मदद करने के लिए उनके पास अधिक लचीला और सहयोगी दृष्टिकोण है ताकि ये पार्टियां लंबे समय तक खेलों में अपना योगदान दे सकें.

• इसने ओलंपिक खेलों की परियोजनाओं को बहुत अधिक किफायती और सुलभ बना दिया है. इसलिए IOC को भविष्य में ओलंपिक खेलों के आयोजन के लिए कई पार्टियों से रुचि की अभिव्यक्ति मिली है. 

• IOC ने इस बात का खुलासा किया है कि साझेदारी, लचीलेपन और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ाने के लिए वर्ष 2026 की प्रक्रिया में पूरी तरह से सुधार किया गया था.

• इसकी शुरुआत एक साल के गैर-प्रतिबद्धता संवाद मंच से हुई, जिसके दौरान IOC ने सात इच्छुक शहरों और राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के साथ मिलकर काम किया.

• IOC ने उन्हें ऐसी खेल परियोजनाओं को विकसित करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त सहायता की पेशकश की थी जो उनके स्थानीय संदर्भ में सबसे अच्छी तरह फिट हो सकती थी और इसके साथ ही उनकी आवश्यकताओं और दीर्घकालिक विकास योजनाओं को भी पूरा कर सकती थी.


• IOC ने अपने हितधारकों के साथ साझेदारी को तकनीकी सेवाएं प्रदान करने की पेशकश भी की थी जो उम्मीदवारों को अपनी परियोजनाओं को डिजाइन करने में सक्षम बनने के लिए खुद खरीदनी पड़ती. 

• इन सेवाओं में गेम्स कॉन्सेप्ट, गवर्नेंस और ऑपरेशंस, मार्केटिंग, फाइनेंस, लीगल, लीगेसी और स्थिरता सहित विभिन्न क्षेत्रों में इंटरेक्टिव वर्किंग सेशन और एक्सपर्ट सलाह और सहायता भी शामिल हैं. 

• इन सेवाओं में IOC से अतिरिक्त निवेश से लागत में कमी और भविष्य के मेजबानों और ओलंपिक खेलों के लिए अधिक अनुकूल परियोजनाओं का निर्माण हुआ है.


study24x7
Write a comment...
Related Posts