प्रधानमंत्री मोदी ने र - Study24x7
Social learning Network

Login

New to Study24X7 ?

 Join Now

प्रधानमंत्री मोदी ने रखी 'मणिपुर जलापूर्ति परियोजना' की आधारशिला,

Updated on 25 July 2020
study24x7
Vipin kumar gangwar
6 min read 0 views
Updated on 25 July 2020


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘मणिपुर जलापूर्ति परियोजना’ की आधारशिला रखी. इंफाल से इस कार्यक्रम में मणिपुर की गवर्नर नजमा हेपतुल्ला, मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह और उनके कैबिनेट के अन्य सदस्य, सांसद और विधायकों ने हिस्सा लिया.


क्या है जल परियोजना का लक्ष्य


• इस जल परियोजना का लक्ष्य मणिपुर के 16 जिलों में 2,80,756 घरों को कवर करते हुए ग्रेटर इंफाल योजना के बचे हुए क्षेत्र, 25 शहरों और 1731 ग्रामीण बस्तियों के लिए ताजा-साफ पानी उपलब्ध कराने हेतु घरेलु नल कनेक्शन की व्यवस्था करना है.

• केंद्र सरकार ने इस परियोजना के लिए 'जल जीवन मिशन' के तहत मणिपुर की 1185 बस्तियों और 1,42,749 घरों तक साफ पानी के घरेलू नल कनेक्शन पहुंचाने हेतु राशि प्रदान की है.

• यह परियोजना साल 2024 तक मणिपुर सरकार के 'हर घर जल' के लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.


• इस परियोजना की लागत लगभग 3054.58 करोड़ रुपए है, जिसमें न्यू डेवलपमेंट बैंक की ओर से जारी लोन भी फंड का एक हिस्सा है.


प्रधानमंत्री ने इस मौके पर क्या कहा?


प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि नॉर्थ-ईस्ट में देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि दिनों-दिन मेरा ये विश्वास इसलिए गहरा हो रहा है, क्योंकि अब पूरे नॉर्थ-ईस्ट में शांति की स्थापना हो रही है. त्रिपुरा और मिज़ोरम में भी युवाओं ने हिंसा के रास्ते का त्याग किया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल विकास, स्टार्ट अप और दूसरी अन्य ट्रेनिंग के लिए अब यहीं पर अनेक संस्थान बन रहे हैं. स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और वर्ल्ड क्लास स्टेडियम्स बनने से मणिपुर देश के स्पोर्ट्स टैलेंट को निखारने हेतु एक बड़ा हब बनता जा रहा है.


2024 तक हर घर जल


केंद्र सरकार ने 'हर घर जल' का नारा देते हुए साल 2024 तक ग्रामीण इलाकों के सभी घरों तक साफ और पर्याप्त पानी पहुंचाने हेतु 'जल जीवन मिशन' की शुरुआत की थी. इसी के तहत 'मणिपुर जलापूर्ति परियोजना' की भी शुरुआत हुई है.


study24x7
Write a comment...
Related Posts