पाकिस्तान ने नया नक्शा - Study24x7
Social learning Network

Welcome Back

Get a free Account today !

or

पाकिस्तान ने नया नक्शा जारी किया, जानें भारत के किस हिस्से को बताया अपना हिस्सा?

Updated on 06 August 2020
study24x7
Vipin kumar gangwar
6 min read 0 views
Updated on 06 August 2020

पाकिस्तानी कैबिनेट ने पाकिस्तान के नए राजनीतिक नक़्शे को मंज़ूरी दे दी है. इसमें भारत के इलाकों को अपने देश में दिखाया है. पाकिस्तान द्वारा जारी नया राजनीतिक नक्शा में जम्मू कश्मीर-लद्दाख-जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया है. यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने इन इलाकों को अपने नक्शे में दिखाया है.

पाकिस्तान ने भी नेपाल की तरह नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ को अपने नक्शे में शामिल किया है. पाकिस्तान सरकार ने यह कदम भारत सरकार की तरफ से पिछले साल जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की पहली बरसी की पूर्व संध्या पर उठाया है.


प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने क्या कहा?


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने 04 अगस्त 2020 को ख़ुद इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट के फ़ैसले का तमाम विपक्षी पार्टियों और कश्मीरी (पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर) नेतृत्व ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा था कि 'पाकिस्तान का नया राजनीतिक नक़्शा पाकिस्तान जनता की उमंगों का प्रतिनिधित्व करता है.


आधिकारिक नक़्शा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के अनुसार, अब से पाकिस्तान के स्कूल, कॉलेज और सभी दफ़्तरों में पाकिस्तान का वही आधिकारिक नक़्शा होगा जिसे 04 अगस्त 2020 को पाकिस्तानी कैबिनेट ने मंज़ूर किया है.


भारत की इस पर प्रतिक्रिया

भारत ने पाकिस्तान के इस नए राजनीतिक नक़्शे को ख़ारिज करते हुए कहा कि न तो इसकी क़ोई क़ानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कोई विश्वसनीयता है.


भारतीय विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि हमने पाकिस्तान के तथाकथित "राजनीतिक नक़्शे" को देखा है जिसे प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने जारी किया है. यह भारतीय राज्य गुजरात और हमारे केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के क्षेत्र में आधारहीन दावेदारी है, जो कि राजनीतिक मर्खता में उठाया गया एक क़दम है.

study24x7
Write a comment...