केंद्रीय कृषि मंत्री न - Study24x7
Social learning Network

Login

New to Study24X7 ?

 Join Now

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लॉन्च किया एनसीडीसी का YouTube चैनल

Published on 06 August 2020
study24x7
Vipin Gangwar
6 min read 0 views
Published on 06 August 2020

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 04 अगस्त 2020 को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के सहकार कॉपट्यूब चैनल का शुभारम्भ किया. केंद्र सरकार ने किसानों और युवाओं को सहकारिता का लाभ उठाने को प्रोत्साहित करने हेतु एनसीडीसी के यूट्यूब चैनल, 'सहकार कोपट्यूब एनसीडीसी इंडिया' की शुरुआत की.

एनसीडीसी की तरफ से बताया गया कि उसने वनस्टॉप चैनल के रूप में इंटरनेट पर अपना यह चैनल शुरू किया है. इस चैनल के जरिए हिंदी एवं 18 राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में कार्यक्रम प्रसारित होगा. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर राज्यों के लिए ‘सहकारी समितियों के गठन व पंजीकरण’ के मार्गदर्शक वीडियो भी जारी किए.


युवाओं की भागीदारी को बढ़ाना

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर राज्यों के लिए ‘सहकारी समितियों के गठन व पंजीकरण’ के मार्गदर्शक वीडियो भी जारी किए. चैनल लॉन्च करने के बाद तोमर ने कहा कि सहकारिता हमारी संस्कृति का हिस्सा है. इस चैनल के माध्यम से हमारा प्रयास सहकारी आंदोलन में युवाओं की भागीदारी को बढ़ाना होना चाहिए.


विभिन्न भाषाओं में मार्गदर्शन

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नई सहकारी समितियों का गठन सहकारी आंदोलन के दायरे में नए जीवन और समर्पण लाने की एक शर्त है. उन्होंने कहा कि 18 राज्यों को अपने दायरे में लेने वाली विभिन्न भाषाओं में मार्गदर्शन वीडियो 10,000 किसान-उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को बढ़ावा देने और बनाने के लिए हमारी सरकार की प्रमुख पहल को मजबूत और गहरा करेगा.

study24x7
Write a comment...
Related Posts