देशभर में 30 जून तक बढ़ा - Study24x7
Social learning Network

Welcome Back

Get a free Account today !

or

Forgot password?

By Registering, you agree to our Privacy Policy and Terms of use.

देशभर में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 8 जून से रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने की मिली अनुमति

study24x7
Daily News Published on 30 May 2020

देशभर में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लॉकडाउन का चौथा चरण जारी है जो 31 मई को खत्म हो रहा है। अब सरकार ने लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी है। लॉकडाउन के पांचवे चरण में काफी रियायतें दी गयी है और चरणबद्ध तरीके से जिंदगी को वापस लाने के लिए राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन्स के मुताबिक़ 1 जून से 30 जून तक लॉकडाउन 5.0 जारी रहेगा। कई राज्य सरकारें ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई सारी छूट दिए जाने की पेशकश की थी। नयी गाइडलाइन्स में कर्फ्यू की अवधि रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर दी गयी है। साथ ही स्कूल कॉलेज खोलने का फैसला सरकार के ऊपर छोड़ा गया है।

नयी गाइडलाइन्स में सभी राज्यों को 8 जून से मेट्रो, होटल, धार्मिक स्थल, रेस्टोरेंट खोल खोलने की अनुमति दे दी गयी है, हालांकि सरकार ने इसमें कुछ शर्तें भी दी है। एक राज्य से दूसरे राज्यों में जाने के लिए अब पास दिखने की जरुरत नहीं है।

साथ ही बड़ी खबर ये भी है कि शॉपिंग मॉल्स और सैलून को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है। हालांकि लॉकडाउन के पांचवे चरण में भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल पर सीमित संख्या में गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। इन चीजों में राज्य सरकारें अपनी इच्छानुसार फैसले ले सकती है।


study24x7
Write a comment...